Saturday, January 28, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडभत्रोंजखान /रानीखेत: राजकीय महाविद्यालय भत्रोजखान में धूमधाम के साथ मनाया गया आजादी...

भत्रोंजखान /रानीखेत: राजकीय महाविद्यालय भत्रोजखान में धूमधाम के साथ मनाया गया आजादी का 75वां अमृत महोत्सव

भत्रोंजखान /रानीखेत ::- आजादी का 75वां अमृत महोत्सव जहाँ पूरे देशभर में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जा रहा है व अमृत महोत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहें है वहीं आजादी के अमृत महोत्सव के शुभावसर पर राजकीय महाविद्यालय भत्रोजखान अल्मोड़ा द्वारा न केवल शैक्षिक, बौद्धिक और सांस्कृतिक गतिविधिया आयोजित की गई बल्कि आजादी के अमृत महोत्सव की एक वर्षीय गतिविधियों की स्मारिका भी जारी भी को गई है।

राजकीय महाविद्यालय भत्रोजखान की प्राचार्य प्रो. सीमा श्रीवास्तव ने स्मारिका में अपने विचार रखते हुए लिखा है कि इस ऐतिहासिक आजादी का अमृत महोत्सव कों बढ़े उत्साह के साथ मनाया गया जिसमें शैक्षिक, बौद्धिक और सांस्कृतिक गतिविधियों को अंजाम दिया गया व स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया गया जिसके तहत महाविद्यालय में लगातार कार्यक्रम कराए गए।

वही डॉ. केतकी तारा कुमय्यां ,कार्यक्रम अधिकारी ने स्मारिका में हमारे शहीदों और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों को श्रद्धांजलि देने से लेकर इस विरासत को विरासत में पाने वाले युवाओं और “भारत” नामक अमर भावना का जश्न मनाने के लिए कॉलेज ने आज़ादी का अमृत महोत्सव के कार्यक्रम में सक्रिय रूप से योगदान दिया है।साथ ही आशा की कि यह स्वतंत्रता रूपी अमृत भारत अपनी भावी पीढ़ी को न केवल प्रदान करता है बल्कि प्रत्येक भारतीय नागरिक को अजर अमर बनाता है ।

आजादी का अमृत महोत्सव पर महाविद्यालय में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था जिसमें 6 दिवसीय उत्तराखंड स्थापना दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। मुख्य वक्ता के रूप में प्रो.नौटियाल ने ” आत्मनिर्भर भारत का निर्माण भारत के 75 स्वर्णिम वर्ष विषय पर ऑनलाइन राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित किया गया। विश्व युवा दिवस पर राष्ट्रीय ई-प्रश्नोत्तरी और उत्तराखंड की स्वतंत्रता आंदोलन में भूमिका , पर्यावरण दिवस, स्टार्टअप्स, योग दिवस, महिला उत्पीड़न और शिकायत निवारण प्रकोष्ठ के तहत अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का उत्सव, पर्यावरण दिवस पखवाड़े के माध्यम से सतत विकास के लिए पर्यावरण संरक्षण और नागरिक जुड़ाव को संबोधित करने के लिए समारोह, विश्व युवा दिवस का जश्न और दीन दयाल उपाध्याय जयंती के बाद के उत्सव में युवा कौशल की पुनःकल्पना पर राष्ट्रीय ई-क्विज का आयोजन ‘हमारी बेटी, हमारा अभिमान’ विषय के तहत शैक्षिक और सांस्कृतिक एक्सपोजर यात्राओं, होप योजना के अंतर्गत भत्रोजखान में ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर जागरूकता रैलियों, टीकाकरण कार्यक्रम, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम संगठन के गुमनाम महिला योद्धाओं ‘वीरांगनाओं’ और नायकों ‘वीरों’ को श्रद्धांजली सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्मृति में दौड़, स्वच्छता अभियान इत्यादि गतिविधियां आयोजित की गई।
साथ ही एनएसएस के तहत मतदाता जागरूकता अभियान और रैलियां, नशा विरोधी और शराब विरोधी जागरूकता रैलियां, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अल्मोड़ा के सहयोग से विभिन्न भर्तियों जैसे बैंक क्षेत्र, पुलिस बल, उच्च शिक्षा कौशल विकास व्याख्यान और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना और राष्ट्रीय शिक्षुता कार्यक्रम का आयोजन संविधान दिवस / राष्ट्रीय कानून दिवस के तहत आयोजित प्रचार सत्रों के लिए कैरियर परामर्श सत्र डिजिटल साक्षरता मुख्यमंत्री टैबलेट योजना को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम ,छात्र प्रेरणा कार्यक्रम सांस्कृतिक गतिविधियाँ बौद्धिक गतिविधियाँ इत्यादि कार्यक्रमों का आयोजन भी पूरी ऊर्जा के साथ किया गया।
राजकीय महाविद्यालय भत्रोजखान की यह स्मारिका वास्तव में आजादी के अमृत महोत्सव में अपना योगदान देते हुए एक समर्पित संकलन है ।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें