Monday, January 30, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडअल्मोड़ा : महिला विकास में गैर सरकारी संगठनों की भूमिका विषय पर...

अल्मोड़ा : महिला विकास में गैर सरकारी संगठनों की भूमिका विषय पर बैठक आयोजित

अल्मोड़ा ::- शिक्षा संकाय लक्ष्मी देवी टम्टा महिला अध्ययन केन्द्र एसएसजे परिसर में संकायाध्यक्ष एवं विभागा प्रो.भीमा मनराल के निर्देशन के महिला विकास में गैर सरकारी संगठनों की भूमिका विषय पर बैठक आयोजित की गयी। महिला अध्ययन केन्द्र की समन्वयक डॉ. संगीता पवार द्वारा बैठक की कार्यसूची को प्रस्तुत करते हुए केंद्र की परिदृष्टि, मिशन, लक्ष्य समूह, केन्द्र द्वारा आयोजित गतिविधियों के विवरण के साथ ही अग्रिम कार्यक्रमों की रूपरेखा भी प्रस्तुत की गयी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रो. भीमा मनराल ने बताया की गैर सरकारी संगठनों की महिला विकास एवं संशक्तिकरण के क्षेत्र के धरातल से जुड़कर कार्य करने, विशेष रूप से वंचित वर्ग की महिलाओं तक पहुँच बनाने में अग्रणी भूमिका रही है साथ ही वृहद एवं गहन अनुभव भी रखते हैं अत: बैठक का मुख्य उद्देश्य महिला विकास के क्षेत्र में सहयोगात्मक गतिविधि के तहत अग्रिम परियोजनाओं के लिए साझा रणनीति तय करना है।

कार्यक्रम में आवश्यकता – आधारित एवं रोजगारपरक पाठ्यक्रमों के संचालन, शिक्षकों, प्राचार्यों एवं शिक्षक प्रशिक्षको के लिए भी प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किये जाने को लेकर विचार-विमर्श किया गया। साथ ही अमन संगठन के अध्यक्ष रघु तिवारी द्वारा संकाय स्तर पर वर्तमान में संचालित बीएड, एमएड कार्य एवं महिला पाठ्यक्रम एवं महिला अध्ययन केंद्रों द्वारा प्रस्तावित कोर्स में भी जेण्डर परिप्रेक्ष्य से संदर्भित मुद्दों को तिवारी द्वारा शामिल किये जाने पर बल दिया गया।

कार्यक्रम में अल्मोड़ा शहर से महिला विकास के क्षेत्र में विशेष योगदान प्रदान कर रहे विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के अध्यक्ष एवं प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया अमन संगठन से रघु तिवारी व नीलिमा भट्ट, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास एवं विभाग से संगीता जोशी व लवली दास्पा, अज़ीम प्रेमजी फाउण्डेशन अल्मोड़ा से अभिजीत एवं सुश्री अभिलाषा, स्पर्धा संगठन से दीप चंद्र बिष्ट उपस्थित रहे व अमूल्य विचारों को साझा किया गया। कार्यक्रम में शिक्षा संकाय के समस्त शिक्षकगण एवं कर्मचारी वर्ग भी सम्मिलित रहे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें