Monday, January 30, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडभत्रोंजखान / रानीखेत: राजकीय महाविद्यालय भत्रोजखान में अग्निवीर योजना का सारतत्व,...

भत्रोंजखान / रानीखेत: राजकीय महाविद्यालय भत्रोजखान में अग्निवीर योजना का सारतत्व, प्रासंगिकता,उत्कृष्ट भविष्य की संभावनाएं पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

भत्रोंजखान / रानीखेत ::- राजकीय महाविद्यालय भत्रोंजखान में मंगलवार को कैरियर काउन्सलिंग प्रकोष्ठ पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस दौरान कैरियर काउन्सलिंग में बताया गया की उत्तराखंड के युवा का जनसांख्यिकी लाभांश हमेशा से देशहित में सशस्त्र सेनाओं के माध्यम से अपना योगदान देते आया है। इनका प्रमाण दिवंगत जनरल बिपिन रावत के रूप में कभी अजीत डोवल राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में हमारे अधिकारियों एवं शहीदों के रूप में निरंतर रहा है। इसी परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए तथा आजादी के अमृत महोत्सव के सुअवसर पर द्वारा अग्निवीर योजना का सारतत्व ,प्रासंगिकता तथा उत्कृष्ट भविष्य की संभावनाएं” पर कार्यशाला आयोजित की गई ।

प्राचार्य प्रो. सीमा द्वारा अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में शिक्षित युवजन को रक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित क्रांतिकारी अग्निपथ योजना के सारतत्व के बारे में जानकारी दी गई। उनके द्वारा सभी विद्यार्थियों को देशहित एवं देशसेवा में संलग्न होने के लिए प्रेरित किया गया तथा किसी भी प्रकार के उग्र प्रदर्शन से दूरी बनाने के लिए भी कहा गया है।

डॉ. केतकी तारा कुमाय्यां कैरियर काउंसलिंग प्रकोष्ठ प्रभारी एवं कौशल विकास नोडल अधिकारी द्वारा अपने वक्तव्य में बताया गया की रोजगार एवं आजीविका के नए विकल्पों में अग्निपथ योजना को एक नई उम्मीद की किरण माना है जिसमे 4 वर्षीय अग्निवीर के सेवाकाल के बाद सेवा निधि के साथ साथ ब्रिज कोर्स भी कराया जायेगा तथा स्किल सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा व पुनर्वास के भी बारे में जानकारी बताई गई।

इसी क्रम में कार्यक्रम में कर्नल अजय कोठियाल, द्वारा संचालित यूथ फाउंडेशन एकेडमी में अग्नीवीर परीक्षा का प्रशिक्षण ले रहे महाविद्यालय में अध्ययनरत गौतम कड़ाकोटी एवं दीपेश सिंह के द्वारा अग्निवीर प्रशिक्षण ,दैनिक चर्या , तैयारी , आत्मविश्वास निर्माण,फील्ड प्रशिक्षण व परीक्षा रणनीति पर अपने महत्वपूर्ण विचार दिए गए। उनके द्वारा सभी विद्यार्थियों को अग्निवीर भर्ती के लिए प्रोत्साहित किया गया और किसी भी प्रकार की भ्रांतियों का शिकार ना होने के लिए भी सलाह दी गई। भर्ती की अंतिम तिथि 3 अगस्त 2022 बताई गई है जिसमें महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ वो पंजीकरण कर सभी युवा लाभ उठा सकते है

इस दौरान कार्यशाला में महाविद्यालय के प्राध्यापक, कर्मचारी, समस्त छात्र /छात्राएं समेत अन्य लोग मौजूद रहें।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें