Monday, January 30, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडअल्मोड़ा : अजय सिंह ने साईकिल से 29 दिन में अल्मोड़ा से...

अल्मोड़ा : अजय सिंह ने साईकिल से 29 दिन में अल्मोड़ा से लेह लद्दाख के खरढुंगला पास 5359 मी. की ऊॅचाई पर पहुॅच कर कीर्तिमान किया स्थापित

अल्मोड़ा ::- उत्तराखण्ड राज्य के अल्मोड़ा से पहली बार अकेले साईकिल से 29 दिन में अल्मोड़ा से लेह लद्दाख के खरढुंगला पास 5359 मी. की ऊॅचाई पर पहुॅच कर कीर्तिमान स्थापित किया है। यह कीर्तिमान अल्मोड़ा के 22 वर्षीय युवक साईकिलस्ट अजय सिंह ने स्थापित किया। जिलाधिकारी अल्मोड़ा की प्रेरणा तथा जिला प्रशासन के आर्थिक सहयोग से अजय सिंह अपने मुकाम तक पहुॅचे है। अजय सिंह ने बताया कि उनका उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को प्रेरित करना तथा साइकिल को बढ़ावा देना है।

अजय ने बताया कि वह अल्मोड़ा से नैनीताल, काशीपुर, हरिद्वार, देहरादून, हिमाचल होते हुए चण्डीगढ़ से होशियारपुर होते हुए श्रीनगर पहुंचे । यहां से जोजिला पास 3528 मीटर, खरदुंगला 5359 मीटर, नामिकाला 3700 मीटर, लाचुंगला पास 5059 मीटर, नकीला पास 4738 मीटर, बारालाछला पास 4890 मीटर बेहद दुर्गम और बर्फीले चट्टानों में अपने अभियान के तहत पहुंचे। इसमें अधिकांश क्षेत्र चीन के बार्डर को छूते है।

साईकिलिस्ट अजय ने बताया कि यात्रा आरम्भ करते समय उनके पास केवल 15,000.00 रू. थे लेकिन अन्य साधन न होने के बाद भी उन्होंने भूख-प्यास और अन्य कठिनाईयों की परवाह किये बगैर अपनी यात्रा जारी रखी। उन्होंने बताया कि तब वे बहुत परेशान हो गये जब उनके पास केवल 350.00 रू. ही शेष रह गये तो उन्होंने पैंगोंग लेक से सर्चू तक पॉच दिन मैगी, पानी पीकर अपनी यात्रा जारी रखी फिर डिप्रिंग में एक टैक्सी चालक ने उन्हें 500.00 रूपये की मदद की। अल्मोड़ा पहुॅंचकर अजय ने अपनी यात्र मुकाम पूरा करने पर सभी चोटियों के चित्रों को फ्रेम कर अपर जिलाधिकारी सीएस मर्तोलिया को भेंट की। उन्होंने जिलाधिकारी वन्दना सिंह से भेंट की और 15 अगस्त को अल्मोड़ा शहर में साईकिल रैली निकालने सम्बन्धी वार्ता की।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें