Friday, January 27, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडअल्मोड़ा : डीएम वंदना सिंह ने दूनागिरी सेब बगान, पांडवखोली ट्रैकिंग मार्ग...

अल्मोड़ा : डीएम वंदना सिंह ने दूनागिरी सेब बगान, पांडवखोली ट्रैकिंग मार्ग एवं राजकीय चौबटिया उद्यान का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश

अल्मोड़ा ::- जिलाधिकारी वंदना द्वारा शनिवार दूनागिरी सेब बगान, पांडवखोली ट्रैकिंग मार्ग एवं राजकीय चौबटिया उद्यान का निरीक्षण एवं रतखाल तथा दुधोली के ग्राम वासियों की समस्याएं सुनी गई।

डीएम ने दूनागिरी उद्यान में निरीक्षण कर उद्यान की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने उद्यान का रखरखाव ठीक न होने पर नाराजगी जाहिर की तथा कार्यशैली सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने डीएचओ को समस्त स्टाफ की समीक्षा कर प्रति व्यक्ति नामवार एकल रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि उद्यान का कलस्टर बनाकर विकास किया जाए तथा कार्य की डिटेल वर्क प्लान बनाकर एक हफ्ते में रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। उद्यान विभाग, बीडीओ एवं स्थानीय किसानों के साथ फेडरेशन बनाकर उद्यान की भूमि का सदुपयोग करने के निर्देश दिए। यहां जिलाधिकारी ने उद्यान में कीवी कलस्टर को भी बनाने के निर्देश दिए। इसके बाद जिलाधिकारी ने पांडवखोली ट्रैकिंग मार्ग पर भ्रमण किया तथा इसके सौंदर्यकरण के लिए पर्यटन विभाग को इसके लिए मानस कोरिडोर में प्रस्ताव तैयार करने के भी निर्देश दिए। साथ ही ट्रैक मार्ग पर शिलाओं एवं सूखे पड़े पेड़ों में आकर्षक नक्काशी करने का भी प्लान तैयार करने के निर्देश दिए जिससे लोग पर्यटन की दृष्टि से आकर्षित हों। पांडवखोलि में जिलाधिकारी एवं अन्य अधिकारियों द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया तथा जिलाधिकारी ने हरेला पर्व पर जनपदवासियों से अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने की अपील की।

जिलाधिकारी ने रतखाल एवं आस पास की जनता की समस्याएं सुनी तथा मौके पर मौजूद अधिकारियों को समस्याओं का हल करने के आदेश किए।
जिलाधिकारी ने चौबटिया के राजकीय उद्यान का निरीक्षण किया तथा उद्यान के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने शासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों एवं उद्यान विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयोगों से किसानों को भी लाभ दिए जाने तथा औद्यानिक तकनीक को किसानों को उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया जिससे ज्यादा से ज्यादा किसान भी लाभ उठा सकें।

इस दौरान संयुक्त मजिस्ट्रेट जय किशन, प्रभागीय वनाधिकारी महातिम यादव, सीएमओ आरसी पंत, मुख्य उद्यान अधिकारी सतीश कुमार समेत अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें