Monday, January 30, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडबागेश्वर : डीएम ने हंस फाउंडेशन द्वारा संचालित चिकित्सालय,प्राथमिक विद्यालय इण्टर कालेज...

बागेश्वर : डीएम ने हंस फाउंडेशन द्वारा संचालित चिकित्सालय,प्राथमिक विद्यालय इण्टर कालेज खाती का किया औचक निरीक्षण

बागेश्वर ::- जनपद के दूरस्थ गॉव खाती पहुॅचकर जिलाधिकारी रीना जोशी ने जन समस्यायें सुनने के उपरांत खाती में हंस फाउंडेशन द्वारा संचालित चिकित्सालय, प्राथमिक विद्यालय, इण्टर कालेज खाती का औचक निरीक्षण किया।

चिकित्सालय में निरीक्षण दौरान जिलाधिकारी ने चिकित्सकों को गर्भवती महिलाओं का पूर्ण डाटा रखने के साथ ही संस्थागत प्रसव कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि गर्भवती महिलाओं की नियमित जॉच के साथ ही आयरन की गोली व टीकारण किया जाए तथा बच्चा होने से पूर्व गर्भवती महिलाओं को चिकित्सालय में भर्ती कर लिया जाय। उन्होंने चिकित्सालय में क्षेत्र में बीमार मरीजों के हिसाब से पर्याप्त दवायें फार्मेसी में रखने व सभी प्रकार की जांचे चिकित्सालय में कराने के निर्देश भी दिये। निरीक्षण दौरान डॉ. संजय कुमार व संस्था के कन्सलटेंट एनबी अवस्थी बताया कि संस्था द्वारा दो चिकित्सा सब सेंटर धूर व बदियाकोट में भी संचालित किये जा रहे है, साथ ही संस्था द्वारा क्षेत्र में आउटरीच कैम्प भी लगाये जाते है। जिलाधिकारी ने चिकित्सालय तक पैदल मार्ग की मरम्मत कार्य मनरेगा में प्रस्तावित कराने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारी व ग्राम प्रधान को दिये।



इसके उपरांत जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय खाती का निरीक्षण किया। विद्यालय में 39 बच्चे व 02 शिक्षक तैनात पाये गये। उन्होंने विद्यार्थियों से संवाद कर जानकारियॉ दी तथा शौचालय व मध्याह्न भोजन, किचन का भी निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था व गुणवत्ता पूर्ण भोजन व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने इण्टर कालेज खोती का निरीक्षण करते हुए विद्यालय कक्षों में समुचित प्रकाश व्यवस्था कराने के निर्देश प्रधानाचार्य गणेश गोस्वामी को दिये। प्रधानाचार्य ने बताया कि विद्यालय में 85 छात्र-छात्रायें अध्यनरत है व 05 शिक्षक तैनात है। निरीक्षण दौरान जिलाधिकारी ने सड़क कटान से क्षतिग्रसत प्राथमिक व इण्टर कालेज के रास्तों को तुरंत ठीक करने के निर्देश अधिशासी अभियंता पीएमजीएसवाई को मौके पर दिये।

इसके बाद खरकिया तोक में ग्रामीणों व महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा जिलाधिकारी का फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया व अपनी समस्याओं से अवगत कराया। महिलाओं व जनता द्वारा क्षेत्र में बिक रही अवैध शराब पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने व जूनियर हाई स्कूल सरना बाछम का उच्चीकरण करने की मॉग रखी। साथ ही क्षेत्र में संचार व्यवस्था हेतु टावर स्थापित करने, बाछम तक सड़क मरम्मत कराने, बाछम ग्राम पंचायत में 04 प्राथमिक विद्यालयों में एक-एक शिक्षक तैनात करने, जैतोली क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था कराने का अनुरोध जिलाधिकारी से किया। जिस पर जिलाधिकारी ने समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण कराने का आश्वासन दिया।


सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें