Tuesday, February 7, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडबागेश्वर : वर्ष 2025 तक उत्तराखंड को एक आदर्श प्रदेश बनाने के...

बागेश्वर : वर्ष 2025 तक उत्तराखंड को एक आदर्श प्रदेश बनाने के लिए विभाग ऐसी योजनायें तैयार करें जो उत्तराखंड के भविष्य के लिए बेहतर-समाज कल्याण एवं परिवहन मंत्री चन्दन राम दास

बागेश्वर::- समाज कल्याण एवं परिवहन मंत्री चन्दन राम दास ने कहा कि वर्ष 2025 तक उत्तराखंड को एक आदर्श प्रदेश बनाने के लिए विभाग ऐसी योजनायें तैयार करें जो उत्तराखंड के भविष्य के लिए बेहतर हो।

शनिवार को विकास भवन में विभिन्न विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए मंत्री ने कहा कि योजनाओं में गुणवत्ता व समयबद्धता का विशेष ध्यान दिया जाए। जनपद के विकास के लिए सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ योजनाओं का बेहतर प्लांन तैयार करें। उन्होंने स्वास्थ विभाग को जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन स्थापित करने के साथ ही 50 अतिरिक्त बैडों के लिए प्लांन तैयार करने को कहा ताकि जनपद के लोंगो को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सीएचसी व पीएचसी सेंटरों में मरम्मत कार्य भी प्राथमिकता के साथ कराये जाए पर्यटन विभाग को पर्यटन की संभावना वाले क्षेत्रों को विकसित करने के लिए ठोस कार्ययोजना बनाने को कहा, ताकि जनपद में अधिक से अधिक पर्यटक आ सकें। उन्होंने देवलधार, गिरेछीना सहित कुकुडामायी व अयारीमहादेव को नयें पर्यटन सर्किट से जोडने को भी कहा। उन्होंने प्रसाद योजना के तहत बागनाथ मंदिर के समीप कियें जाने वाले कार्यो की जानकारी लेते हुए अन्य कार्यो को भी इस योजना अंतर्गत सम्मिलित करने को कहा।

समाज कल्याण एवं परिवहन मंत्री ने सडक महकमें के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन सडकों की स्वीकृति मिल चुकी है उनमें शीघ्र टैण्डर की प्रक्रिया प्रारंभ की जाए। उन्होंने लोगों के मुआवजे समय पर देने व वन भूमि हस्तांतरण वाले मामलों को समय से निस्तारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार व शासन स्तर पर सडकों पर लगने वाली छोटी-छोटी आपत्तियों पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने भारत सरकार में विभिन्न स्तरों पर लंबित सडकों के मामलों पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश प्रभागीय वनाधिकारी को दिए। उन्होंने राज्य सैक्टर व जिला योजना से स्वीकृत सडकों का कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दियें। उन्होंने सडक महकमें के अधिकारियों सहित प्रभागीय वनाधिकारी को सडकों के लंबित मामलों को निपटाने के निर्देश दियें। दास ने लघुडाल द्वारा निर्मित विभिन्न 06 पंपिंग योजनाओं में शीघ्र विद्युत संयोजन कराने के निर्देश विद्युत विभाग को दिए, ताकि क्षेत्र के लोंगो को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने थाना के समीप ग्रामोद्योग की खाली जमीन पर रोजगार सृजन संबंधित बेहतर प्रोजक्ट तैयार करने के निर्देश भी दियें।

मंत्री ने मुख्यमंत्री स्वरोजार योजना के अधिक से अधिक लोंगो को लाभान्वित करने व इसमें सहयोग न करने वाले बैंकों से खाता अन्यत्र बैंकों में स्थानान्तरण करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि नये उद्यमी बने व नई मार्केट विकसित हो सरकार इस दिशा में कार्य करते हुए वन डिस्ट्रिक्ट टू प्रोडेक्ट की दिशा में कार्य कर रही है। शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि नैनिहालों को उचित शिक्षा देने के साथ ही उनकी सुरक्षा की फिक्र करना भी हम सब की जिम्मेदारी हैं। उन्होंने जनपद के जीर्ण-शीर्ण विद्यालय भवनों, शौचालयों, चाहरदीवारी को चिन्हित करने के निर्देश भी दियें। उन्होंने जल निगम को खरही, जेठाई व मण्डलसेरा पंपिंग का कार्य जल्द समाप्त कराते हुए इन योजनाओं को प्रारंभ कराने के निर्देश दियें। उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी को वयोश्री योजना के तहत शिविर आयोजित करने के निर्देश दियें। उन्होंने सिंचाई विभाग को समय से योजनाओं के टैण्डर प्रक्रिया प्रारंभ करने व नहरों की साफ-सफाई कराने के निर्देश दियें।

बैठक में जिलाधिकारी रीना जोशी ने समाज कल्याण एवं परिवहन मंत्री को आश्वस्त किया कि बैठक में दिए गए निर्देशों को पालन कराते हुए जनपद को विकास के नयें आयामों तक पहुंचाने में पूरा प्रयास किया जायेगा।


सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें