Wednesday, February 8, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडनैनीताल : किसानों को योजनाओं से लाभन्वित करें, सभी कॉर्पोरेटिव समितियॉ 15...

नैनीताल : किसानों को योजनाओं से लाभन्वित करें, सभी कॉर्पोरेटिव समितियॉ 15 सितम्बर से पहले टैक्स कम्प्यूटरीकृत करना सुनिश्चित करें – सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत

नैनीताल ::-  विद्यालय शिक्षा बेसिक, विद्यालय माध्यमिक, विद्यालय सांस्कृति शिक्षा, सहकारिता, उच्च शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थय कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने सोमवार को जनपद भ्रमण के दौरान राज्य अतिथि गृह शैले हॉल में सहकारिता सम्मेलन में प्रतिभाग करते हुए सहकारिता के अध्यक्ष, सचिव, डायेक्टर सम्बन्धित ब्रान्चों के शाखा प्रबन्धकों से सहकारी समिति की विस्तृत रूप से जानकारी एवं सुझाव लिये।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री का सपना है कि अन्तिम छोर पर खडे़ व्यक्तियों तक केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचे । जिसके लिए सभी को आपस में ताल-मेल बनाकर कार्य करने की जरूर है। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों के समय सहकारिता समितियॉ 56 करोड़ के घाटे में थी। जब से देश के प्रधानमंत्री व सीएम के नेतृत्व में कार्य किया जा रहा है तब से 150 करोड़ के मुनाफे में चल रहा है। उन्होंने कि आज गॉव का प्रत्येक व्यक्ति सहकारिता विभाग के बारे जानकारी  रखता है क्योंकि इन विगत 05 सालों में सहकारिता विभाग ने बहुत सराहनीय कार्य किया है जिसका उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों व पदाधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अन्तर्गत हमारी सरकार द्वारा अभी तक सवा छः लाख किसानों को जीरो प्रतिशत ऋण उपलब्ध कराया गया है साथ ही लगभग चार हजार से अधिक समूह को जीरो प्रतिशत पर पॉच-पॉच लाख ऋण उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री, गृहमंत्री एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री का विजन है कि गरीब आमदी की चिन्ता हमारी सरकार को करनी है। उसी विजन को लेकर सरकार लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार इस विषय पर चिन्तन करती है कि प्रत्येक किसान की आय दोगुनी कैसी हो। जिसके लिए लगातार सहकारिता विभाग के माध्यम से किसानों की मद्द की जा रही है ताकि हमारा किसान आत्मनिर्भर, स्वालम्बि बन सके। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि यदि किसी कृषक का बेटा उच्च शिक्षा एवं आईएएस या पीसीएस की तैयारियॉ करता है यदि उसे प्री के दौरान आर्थिक सहायता की जरूरत होती है तो उसके लिए सहकारिता विभाग हरसम्भव मदद करेगा ताकि कोई भी किसान का बेटा उच्च शिक्षा से वंचित न रह सके। उन्होंने कहा कि हमारे किसानों की आय दोगुनी हो, उनका जीवन स्तर उठे एवं उन्नत किस्म की खेती करें जिसके लिए प्रत्येक जिले से एक-एक किसानों को विदेशों में भेजा जायेगा। जहॉ वे उन्नति खेती के बारे में जानकारी लेंगे ताकि हमारा किसान वहॉ से कृषि के क्षेत्र में उन्नत जानकारी हासिल कर सके। उन्होंने कॉर्पोरेटिव समितियों के सम्बन्धित पदाधिकारियों को कहा कि ज्यादा से ज्यादा किसानों को कॉर्पोरेटिव समितियों से जोड़ा जाये।

उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि अधिक से अधिक किसानों को योजनाओं से लाभन्वित करें उन्होंने कहा कि सभी कॉर्पोरेटिव समितियॉ 15 सितम्बर से पहले टैक्स कम्प्यूटरीकृत करना सुनिश्चित करें ताकि प्रत्येक किसान को उसके ऋण व अन्य जानकारी उसके मोबाईल पर मिल सके। उन्होंने कहा कि किसान से सम्बन्धित कोई भी शिकायतें सम्बन्धित पोर्टल पर प्राप्त नहीं होनी चाहिए यदि कोई शिकायत पाई जाती है तो उसके खिलाफ आवश्क कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।  उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा घस्यारी कल्याण योजना शुरू की है। शीघ्र ही सभी जिलों में शुरू कर दी जायेगी।

इस अवसर पर विधायक सरिता आर्या, जिला अध्यक्ष प्रदीप बिष्ट, जिला सहकारिता बैंक के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह नेगी, महाप्रबन्धक पीसी दुम्का, डीआर मनोहर सिंह मर्तोलिया, बैंक रजिस्टार एमपी त्रिपाठी, बलवंत सिंह,विरला बिष्ट के साथ ही सहकारिता समिति के अध्यक्ष सचिव, डायेक्टर व ब्रान्च मैनेजर एंव जनप्रतिनिधि, कृषक आदि उपस्थित थे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें