Tuesday, February 7, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडभीमताल : मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी ने मत्स्य विभाग द्वारा...

भीमताल : मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी ने मत्स्य विभाग द्वारा भीमताल झील में पचास हजार मत्स्य बीज संचित का किया स्थलीय निरीक्षण

भीमताल::- मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी ने मंगलवार को मत्स्य विभाग द्वारा भीमताल झील में पचास हजार मत्स्य बीज संचित का स्थलीय निरीक्षण किया गया। उन्होंने निर्देश दिये कि इस तरह मत्स्य बीज संचय के कार्यक्रम भीमताल समूह की झीलों के साथ-साथ जनपद के दूरस्थ झीलों जैसे हरीशताल, लोहाखामताल में भी किये जाये, जिससे प्राकृतिक झीलों का सौन्दर्य बना रहे एंव जलीय वातावरण भी संतुलित रहे।

निरीक्षण के दौरान जनपद मत्स्य प्रभारी डॉ.विशाल दत्ता ने बताया गया कि उक्त मत्स्य बीज का संचय जिला योजना की जलाशय विकास योजना के अन्तर्गत किया गया है। उक्त बीज अच्छी एव उन्नत प्रजाति का है। जो शीघ्र ही झील में शारीरिक वृद्धि कर लेगा।

इस अवसर पर मत्स्य निरीक्षक कुँवर सिंह बगडवाल ने बताया कि वर्तमान में भीमताल झील में बीस हजार महाशीर एव तीस हजार विदेशी कार्प मत्स्य बीज संचित किये गये हैं इससे झील में मछलियों का पारस्परिक अनुपात सही रहेगा एव शीघ्रता से मात्स्यिकी कार्यक्रमों में वृद्धि होगी।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें