Saturday, January 28, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडमण्डलायुक्त दीपक रावत ने उद्यान, पशुपालन, कृषि विभाग के विकास कार्यों की...

मण्डलायुक्त दीपक रावत ने उद्यान, पशुपालन, कृषि विभाग के विकास कार्यों की ली समीक्षा बैठक

मण्डलायुक्त दीपक रावत की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय, हल्द्वानी में उद्यान, पशुपालन, कृषि विभाग के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली गई। बैठक में उद्यान , कृषि व पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक द्वारा पॉवर पाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से विकास कार्यों की जानकारी दी गई।
 
 मण्डलायुक्त ने कहा कि बिना किसी विशेष आर्थिक व्यय के पालन पोषण को बैकयार्ड कुक्कुट पालन कहते है। कुक्कुट पालन आर्थिक रूप से पिछड़े हुए लोगों को आर्थिक स्वावलंबन दिलाने मे महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है।
 
 बैठक में संयुक्त निदेशक पशुपालन डॉ. बीसी कर्नाटक ने बताया कि जिला योजनान्तर्गत बैकयार्ड पॉल्ट्री योजना में वित्तीय वर्ष 2020-21 में कुमाऊं मंडल में 5200 निःशुल्क यूनिट दी गई। एक यूनिट में लाभार्थी को 50 चूजे, लगभग 06 किलो दाना, जाली घर तक पहुंचाई जाती है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष भी जिला योजना अंतर्गत कुमाऊं मंडल के सामान्य, अनुसूचित जाति व जनजाति को लाभान्वित किया जाएगा। अमूमन एक यूनिट से लगभग 50 हजार की आय लाभार्थी को हो जाती है।


 
 बैठक में संयुक्त निदेशक उद्यान डॉ.बृजेश ने बताया कि कुमाऊँ मण्डल का अंतर्गत 127 उद्यान संचल दल, 50 राजकीय उद्यान, 21 फल संरक्षण केन्द्र तथा 01 मौन पालन केन्द्र संचालित किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय उद्यान चौबटिया में सेब के 50 हजार से अधिक पौधों में इंटर स्टॉकिंग, 50 सेब की प्रजातियों को संरक्षित व संकलित किया गया है। साथ ही उद्यान में 01 लाख से ज्यादा पौध भी बनाई गई है। साथ ही पुलम, चेरी व खुबानी की भी स्टॉकिंग की गई है। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को आकर्षित करने हेतु ट्यूलिप गार्डन, पुष्पवाटिक की भी व्यवस्था की गई। परंपरागत फसल योजना के अंतर्गत सब्सिडाइज्ड बीज, प्रचार प्रसार व निःशुल्क पौध उपलब्ध कराये गए हैं ।
 
बैठक में कृषि विभाग की आत्मा योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, प्रधानमंत्री किसान योजना, वर्मी कम्पोस्ट, प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना, पशुपालन विभाग की मुख्यमंत्री बकरी पालन,मदर पोल्ट्री योजना, अहिल्याबाई होल्कर योजना की विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर संयुक्त निदेशक कृषि डॉ पी के सिन्हा, उपनिदेशक संख्या डॉ.राजेन्द्र तिवारी उपस्थित थे

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें