Tuesday, February 7, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडअल्मोड़ा : एसएसजे परिसर में 21 मई से चलेगा योग करें अभियान

अल्मोड़ा : एसएसजे परिसर में 21 मई से चलेगा योग करें अभियान

अल्मोड़ा ::- योग विज्ञान विभाग एसएसजे परिसर में 9000 योग शिविरों का संचालन कर 5 लाख लोगों को योग का नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करेगा। योग विज्ञान विभाग में 21 मई से 21 जून तक आओ हम सब योग करें अभियान को सफल बनाने को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक की गई। सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय का योग विज्ञान विभाग अपनी स्थापना वर्ष से ही प्रत्येक वर्ष आओ हम सब योग करें अभियान को संचालित करता आ रहा है जिसमें लाखों लोगों को निःशुल्क योग एवं वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों का ज्ञान कराया जाता है। इस वर्ष भी योग विज्ञान विभाग 21 मई से 21 जून तक आओ हम सब योग करें अभियान के अंतर्गत 9000 शिविरों के माध्यम से 5 लाख से अधिक लोगों को योग का प्रशिक्षण प्रदान करेगा जिसमें योग विज्ञान विभाग के 300 से अधिक योग के प्रशिक्षतों द्वारा अपने स्थान प्रातः एवं साय योग के शिविरों का संचालन किया जाएगा।

योग विज्ञान विभाग में अभियान को सफल बनाने को लेकर विभागाध्यक्ष डॉ. नवीन भट्ट की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। विभागाध्यक्ष डॉ. नवीन भट्ट ने बताया कि आओ हम सब योग करें अभियान के अंतर्गत 21 मई से 21 जून तक 300 से अधिक प्रशिक्षितों के द्वारा 9000 से अधिक शिविरों का संचालन होगा जिसमें 5 लाख से अधिक लोगों को योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।इसके अतिरिक्त प्रतिदिन योग विज्ञान के फेसबुक पेज पर देश-विदेश के विशेषज्ञों के व्याख्यान आयोजित किये जायेंगे। डॉ. नवीन भट्ट ने बताया कि योग विज्ञान विभाग 24 जून से लेकर 26 जून तक अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन करेगा। योग विज्ञान विभाग द्वारा स्वामी विवेकानन्द की पुण्य तिथि 4 जुलाई को अंतराष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन होगा जिसमें देश-विदेश के विशेषज्ञ प्रतिभाग करेंगे व शोध पत्रों का वाचन किया जाएगा। योग विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ.नवीन भट्ट ने बताया कि कुलपति प्रो.एनएस भंडारी की पहल पर योग विज्ञान विभाग द्वारा खत्याड़ी गांव योग साक्षर गांव के रूप में विकसित किया जाएगा।

इस अवसर पर मुक्त विश्वविद्यालय के योग विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ.भानु प्रकाश जोशी ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए योग विज्ञान विभाग द्वारा चलाये जा रहे अभियान आओ हम सब योग करें को राष्ट्र हित मे बताया एवम भरसक सहयोग करने का आश्वासन दिया।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें