Monday, January 30, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडडॉ. एपीजे अब्दुल कलाम पॉलिटेक्निक संस्थान टनकपुर के छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रकार...

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम पॉलिटेक्निक संस्थान टनकपुर के छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रकार के नशे से बचाव के लिए किया जागरूकता कार्यक्रम

चम्पावत ::- जनपद चम्पावत के थाना टनकपुर क्षेत्रान्तर्गत में शनिवार को डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम पॉलिटेक्निक संस्थान टनकपुर में छात्र-छात्राओ को मादक पदार्थों के दुष्प्रभावों व ड्रग्स बचाव के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक कैलाश चन्द्र गहतोड़ी व विशिष्ट अतिथि के रूप में नीलेश आनन्द भरणे पुलिस उपमहानिरीक्षक कुमायूं परिक्षेत्र नैनीताल द्वारा शिरकत की गयी।


इस दौरान कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के नशे/ड्रग्स से होने वाले दुष्प्रभावों व उनसे बचाव के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता विडियों दिखाकर व संस्थान के छात्र-छात्राओं द्वारा नुक्कड-नाटक कर छात्र/छात्राओं व उपस्थित लोगो को नशे से बचाव के सम्बन्ध में जागरूक किया गया।

मुख्य अतिथि महोदय द्वारा जनपद चम्पावत पुलिस का जागरूकता कार्यक्रम किये जाने के लिए पुलिस प्रशासन का धन्यवाद अदा करते हुए बताया गया कि इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम भविष्य में भी किये जाने की अपील की गयी। सभी छात्र-छात्राओं को बताया गया कि नशे की एक छोटी सी लत मनुष्य के जीवन को बर्बाद कर देती है इसलिये नशे से सदैव दूर रहे तथा आगे बढ़कर अपने माता-पिता का नाम रौशन करे , नशे से बचाव के उपाय बताया गया । साथ ही यह भी बताया गया कि यदि कोई छात्र-छात्रा या उसके साथी किसी नशे की लत मे पड़ गये हो और वे नशे से बचने के लिए रिहेबिलेशन सेन्टर जाना चाहते है तो वे ऐसे लोगों को मदद करेगे।


इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि नीलेश आनन्द भरणे पुलिस उपमहानिरीक्षक कुमायूं परिक्षेत्र नैनीताल द्वारा छात्र-छात्राओ को जागरूक करते हुए हमेशा नशे से दूर रहने नशे की विभिन्न स्टेजेस में मानव शरीर मे होने वाले प्रभावो, सोशल ड्रिकिंग(शादी बारातों में किया जाने वाला नशा) से दूर रहने, नशे की आदतों को रोकने के लिए समाज में अच्छे लोगों को अपना आईडियल बनाने व उनके मार्गों पर चलने, साथ ही लोगों को भी नशे से दूर रहने के लिए जागरूक करने व गांव या किसी परिवार को गोद लेकर नशे से बचाये जाने के लिए प्रयास किये जाने के सम्बन्ध में जागरूक किया गया।

छात्र-छात्राओं से नशे से बचाव या अन्य किसी भी सम्बन्ध में सुझाव/ विचार पूछे गये । जिसमें कुन्दन कुमार, मालिक पन्त, राहुल काण्डपाल, शुभ श्रीवास्तव द्वारा नशे से बचाव के सम्बन्ध में अपने-अपने विचार रखें। जिसका पुलिस अधीक्षक द्वारा मौके पर उनकी शंकाओं का समाधान किया गया तथा अपना मोबाईल न. 9411112707 व पुलिस हेल्प लाईन न. 112 के बारे में जागरूक करते हुए बताया गया कि नशे से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की सूचना इन न.पर दे सकते है।

वहीं अशोक अग्रवाल अध्यक्ष डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम पॉलिटेक्निक संस्थान द्वारा सभी जागरूक कार्यक्रम के लिए पुलिस प्रशासन की सराहना करते हुए उपस्थित सभी लोगों को नशे से दूर रहने सम्बन्धी शपथ दिलायी गयी तथा मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि को मोमेन्टों भेट कर उक्त संस्थान में इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पुलिस प्रसाशन का आभार व्यक्त किया गया।

इस दौरान कार्यक्रम का मंच संचालन अभिनाश वर्मा क्षेत्राधिकारी टनकपुर द्वारा किया गया। कार्यक्रम में विपिन कुमार नगर पालिका अध्ययक्ष टनकपुर, जितेन्द्र हुण्डा सामाजिक कार्यकर्ता,विनोद भारद्वाज सुधार फाउन्डेशन टनकपुर व उनकी टीम, संस्थान प्रशासन का स्टाफ, जनप्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता, पुलिस प्रशासन के अधिकारी /कर्मचारीगण मौजूद रहे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें