Tuesday, February 7, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडअल्मोड़ा :16 वें सांख्यिकी दिवस पर एसएसजे विश्वविद्यालय में निबंध प्रतियोगिता का...

अल्मोड़ा :16 वें सांख्यिकी दिवस पर एसएसजे विश्वविद्यालय में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन

अल्मोड़ा::- 16 वें सांख्यिकी दिवस पर एसएसजे विश्वविद्यालय में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें प्रथम,द्वितीय, तृतीय आने वाले विद्यार्थी होंगे पुरुस्कृत किया जाएगा।

एसएसजे विश्वविद्यालय में 16 वें सांख्यिकी दिवस पर अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. इला साह द्वारा निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। 16 वां सांख्यिकी दिवस 29 जून को बनाया जायेगा। सांख्यिकी और आर्थिक नियोजन के क्षेत्र में प्रोफेसर (दिवंगत) प्रशांत चंद्र महलनोबिस के किए गए उल्लेखनीय योगदान के सम्मान में भारत सरकार ने उनकी जयंती के अवसर पर प्रत्येक वर्ष 29 जून को “सांख्यिकी दिवस” के रूप में नामित किया है जिसे राष्ट्रीय स्तर पर मनाए जाने वाले विशेष दिवसों की श्रेणी में रखा गया है।

इस दिवस का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक योजना और नीति निर्धारण में सांख्यिकी की भूमिका और इसके महत्व के बारे में प्रोफेसर (दिवंगत) महलनोबिस से प्रेरणा लेने के लिए विशेष रूप से युवा पीढ़ी में जन जागरूकता पैदा करना है।

प्रो. इला साह ने बताया कि प्रो. महानोलोबिस ने 1953 में भारत ही नहीं अपितु विश्व सांख्यिकी जगत को एक नवीन सांख्यिकी मॉडल दिया जो आर्थिक विकास के क्षेत्र में महानोलोबिस मॉडल के रूप में जाना जाता है। इसलिए इस दिवस के माध्यम से जागरूकता लाना और भी जरूरी हो जाता है।

उन्होंने बताया कि इस मौके पर विश्वविद्यालय परिसर में निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। निबन्ध प्रतियोगिता का विषय “Data of Sustainable Development” (सतत विकास के लिए आंकड़े) रखा गया है। प्रो. साह ने बताया कि निबन्ध में शब्दों की सीमा 250-300 शब्दों तक रखी गयी है और निबन्ध को 1 जून 2022 तक अनिवार्य रूप से समाजशास्त्र विभाग में जमा करना होगा जिसके उपरांत निबन्ध प्रतियोगिता का परिणाम घोषित किया जायेगा एवं प्रथम द्वितीय व तृतीय आने वाले विद्यार्थियों को अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. इला साह द्वारा पुरस्कृत भी किया जाएगा।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें