Tuesday, February 7, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडपिथौरागढ़ : कुमौड़ क्षेत्र में प्रसिद्ध हिलजात्रा उत्सव मनाया बढ़े धूमधाम के...

पिथौरागढ़ : कुमौड़ क्षेत्र में प्रसिद्ध हिलजात्रा उत्सव मनाया बढ़े धूमधाम के साथ

पिथौरागढ़::- जिले के कुमौड़ क्षेत्र में प्रसिद्ध हिलजात्रा उत्सव बढ़े धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

इस दौरान हिलजात्रा पर्व के प्रमुख पात्र लखिया ने सभी को आशीर्वाद दिया। लखिया को देखने के लिए हजारों की तादात में भीड़ उमड़ पड़ी। हजारों लोगों ने मकानों की छतों में खड़े होकर हिलजात्रा पर्व का लुप्त उठाया

बुधवार को हुई हिलजात्रा का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि विधायक मयूख महर, पूर्व विधायक चंद्रा पंत और जिलाधिकारी डॉ.आशीष चौहान ने किया। इसके बाद ढोल दमाऊं और शंख ध्वनि के साथ हिल जात्रा के पात्रों का मैदान में आने का क्रम शुरू हुआ। मैदान में एकलवा बैल, गल्या बल्द, बैलों की जोड़ी, खेतों में काम करती महिलाएं, सहित गीत गाती बालिकाओं और खेलते बच्चों की टोलियां मैदान में बड़ी बड़ी आये। अंत में हिलजात्रा के प्रमुख पात्र लखिया ने अवतरित होकर मैदान के चक्कर लगाए। मेले में उपस्तित महिलाओं ने फूल और चावलों से लखिया की पूजा की इस दौरान लखिया ने सभी को आशीर्वाद भी दिया।


हिलजात्रा के जरिये पहाड़ियों के पहाड़ जैसे जीवन और कृषि के समय होने वाली दिक्कतों को दर्शाने के प्रयास किया जाता है हिलजात्रा के मुख्य लखियाबाबा को भगवान शिव के जटाओं से निकले वीरभद्र का स्वरूप माना जाता है इन्हें नियंत्रित करने के लिए दो गण पीछे से उन्हें चैन से बांधे रहते है। उनके अलावा हिरण,चीतल,धान रोपती महिलाएं,गल्या बैलों की जोड़ी,हल जोतते हालिया प्रमुख होते है।

हिलजात्रा देखने आये हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ जुटी रही जमीन में जगह नहीं होने के कारण लोग आसपास के घरों की छतों में चढ़ गए।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें