Saturday, January 28, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडहल्द्वानी : मानसून सीजन में डेंगू व मलेरिया को लेकर एक्टिव हुआ...

हल्द्वानी : मानसून सीजन में डेंगू व मलेरिया को लेकर एक्टिव हुआ स्वास्थ्य विभाग,जलजनित संक्रामक रोग की रोकथाम के लिए आयोजित किए जा रहे स्वास्थ्य शिविर

हल्द्वानी ::- स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू, मलेरिया व जलजनित रोगों की रोकथाम के लिए जुलाई से अक्टूबर माह तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस आशय की जानकारी देते हुए मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में 19 से 23 जुलाई तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा बंगाली कॉलोनी, बेलपड़ाव , 25 एकड़ लालकुआं, मदरसा इश्ताक उल हक क्षेत्र में स्वास्थ्य शिविर लगाकर 162 लोगों के डेंगू व मलेरिया का परीक्षण किया जिसमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है।

इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा डेंगू क्षेत्रों में डेंगू व मलेरिया की स्क्रीनिंग, आसपास के घरो का स्थलीय निरीक्षण भी किया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों के द्वारा घरों में रखे पानी के बर्तनों/कंटेनर को खाली करवाया गया। इसके अलावा लोगों को जागरूक किया गया कि वे अपने घरों के आस-पास पानी को एकत्रित न होने दे व पानी के बर्तनों, कूलर में पानी को निर्धारित समयवधि में बदलते रहे जिससे मच्छरों के लार्वा न पनप सके।


एसीएमओ डॉ.रश्मि पंत ने बताया कि बरसात के समय जल जनित रोगों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियमित घरों का सर्वे, शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में नगर निगम, जिला मलेरिया अधिकारी, जिला पंचायत व नगरपालिका द्वारा फॉगिंग का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही आगामी समय में भी निरन्तर जनजागरूकता कैम्प व सर्वे का कार्य किया जाएगा।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें