Tuesday, February 7, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडइग्नू के इवेंट मैनेजमेंट में डिप्लोमा और एमएससी पर्यावरण कर रहे हैं...

इग्नू के इवेंट मैनेजमेंट में डिप्लोमा और एमएससी पर्यावरण कर रहे हैं शिक्षार्थियों को आकर्षित

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में जुलाई 2022 के सत्र के लिए प्रवेश चल रहे हैं। कई नए कार्यक्रम अच्छी संख्या में शिक्षार्थियों को आकर्षित कर रहे हैं। इवेंट मैनेजमेंट में डिप्लोमा (DEVMT) और एमएससी पर्यावरण विज्ञान (MSCENV) दो ऐसे कार्यक्रम हैं जो शिक्षार्थियों के बीच लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं।

इग्नू के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अनिल कुमार डिमरी ने कहा कि डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट (DEVMT) अत्यधिक रोजगारोन्मुखी कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में इवेंट इंडस्ट्री में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इवेंट मैनेजमेंट में डिप्लोमा शिक्षार्थियों को बड़ी इवेंट फर्मों में रोजगार पाने के लिए अपनी क्षमता बनाने में मदद करेगा। इस कार्यक्रम के तहत पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रमों में इवेंट प्लानिंग, इवेंट कोऑर्डिनेशन, इवेंट फाइनेंसिंग, इवेंट मार्केटिंग आदि शामिल हैं। यह एक साल का प्रोग्राम है जिसे अधिकतम 3 साल की अवधि के भीतर पूरा किया जा सकता है। 10+2 पास कोई भी आवेदक इस कार्यक्रम में प्रवेश ले सकता है।

इग्नू का अन्य लोकप्रिय कार्यक्रम मास्टर ऑफ साइंस (पर्यावरण विज्ञान, MSCENV) है। इस कार्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए योग्यता विज्ञान में स्नातक है। डॉ. जगदंबा प्रसाद, सहायक क्षेत्रीय निदेशक, इग्नू ने बताया कि मास्टर ऑफ साइंस (पर्यावरण विज्ञान) मौजूदा पर्यावरण समस्याओं से निपटने के लिए अंतर्दृष्टि देगा और उन्हें पेशेवर तरीके से उनसे निपटने के लिए तैयार करेगा। कार्यक्रम का पाठ्यक्रम इस तरह से तैयार किया गया है कि यह शिक्षाविदों के साथ-साथ उद्योगों के लिए भी प्रासंगिक है। यह कार्यक्रम 4 सेमेस्टर में दिया जाएगा। कार्यक्रम में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रमों में पर्यावरण रसायन विज्ञान, सतत प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, पर्यावरण कानून, पर्यावरण प्रबंधन, इकोटॉक्सिकोलॉजी, जैव विविधता, परियोजना आदि शामिल हैं।

दोनों कार्यक्रम उत्तराखंड के देहरादून और हल्द्वानी के अध्ययन केंद्रों पर उपलब्ध कराए जाएंगे। इग्नू जुलाई 2022 के सत्र में प्रवेश की प्रक्रिया जारी है। इग्नू की वेबसाइट https://ignouadmission.samarth.edu.in/ पर दिए गए लिंक के माध्यम से 31 जुलाई, 2022 तक आवेदन किए जा सकते हैं।

प्रो.ललित तिवारी
इग्नू डीएसबी नैनीताल

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें