Wednesday, February 8, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड के 6 जिलों में जन शिक्षण संस्थानों में खोले गए इग्नू...

उत्तराखंड के 6 जिलों में जन शिक्षण संस्थानों में खोले गए इग्नू के विस्तार केंद्र

हाल ही में उत्तराखंड के 06 जिलों में स्थित जन शिक्षण संस्थानों में इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के विस्तार केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन जिलों में देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ शामिल हैं। ये केंद्र इग्नू और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के तहत स्थापित किए गए हैं। अब कोई भी आवेदक जो इग्नू से अध्ययन करना चाहता है, वह इन विस्तार केंद्रों से पंजीकरण की सुविधा प्राप्त कर सकता है।

इग्नू के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि वर्तमान में ये जन शिक्षण संस्थान विभिन्न प्रकार के कौशल आधारित कार्यक्रम चला रहे हैं। अब वे इग्नू के कार्यक्रमों में आवेदकों के नामांकन में भी सुविधा प्रदान करेंगे। इन केंद्रों को स्थापित करने का उद्देश्य जनता के बीच उच्च शिक्षा की पहुंच बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें कौशल आधारित कार्यक्रम प्रदान करना है। इन विस्तार केन्द्रों के माध्यम से प्रवेश लेने वाले शिक्षार्थियों को इग्नू की सुविधा नजदीकी इग्नू अध्ययन केन्द्रों से प्राप्त होगी। तथापि, जन शिक्षण संस्थान जहां भी संभव होगा, कौशल आधारित कार्यक्रमों के संचालन के लिए सुविधाएं भी प्रदान करेगा।

इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. जगदम्बा प्रसाद ने बताया कि इग्नू के सभी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए अनिवार्य अहर्ता संबंधी जानकारी इग्नू की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक (https://ignouadmission.samarth.edu.in/ ) के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है एवं उक्त लिंक द्वारा ही 31 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है।

प्रो. ललित तिवारी समन्वयक
इग्नू, डीएसबी कैंपस नैनीताल

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें