Saturday, January 28, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडभारत - नेपाल समन्वय बैठक, सुरक्षा को लेकर लिए अहम निर्णय

भारत – नेपाल समन्वय बैठक, सुरक्षा को लेकर लिए अहम निर्णय

पड़ोसी मित्र राष्ट्र में आगामी माह मई में होने वाले स्थानीय चुनाव के सफल संचालन के लिए दोनो पड़ोसी देशों के सीमाओं से लगने वाले राज्यों एवं जनपदों के अधिकारियों के साथ भारत – नेपाल समन्वय बैठक महेंद्र नगर, कंचनपुर के सिद्धार्थ होटल के सभागार में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीआईजी कुमाऊं डॉ. नीलेश आनंद भरणे ने कहा कि भारत नेपाल के मित्रता संबंध लंबे समय से सकारात्मक रहें है तथा बहुत पुराने एवं घनिष्ठ बने हुएं है। उन्होंने कहा कि संबंधों को और अधिक प्रगाढ़ करने के लिए दोनो देशों को साथ आकर काम करना होगा। कहा कि शांति एवं सुरक्षा के लिए दोनो तरफ से काम किया जाना बहुत आवश्यक है। कहा कि इलेक्शन को देखते हुए दोनो राष्ट्रों के बीच बेहतर समन्वय बनाए रखने के लिए संवाद गतिविधियों का मजबूत बना रहना अति आवश्यक है।
भरणे ने कहा की जल्द ही जनपद चंपावत की विधानसभा में उप चुनाव होना भी लगभग तय हो गया है। इस लिए इलेक्शन को देखते हुए दोनो राष्ट्रों की पुलिस, एसएसबी, एवं प्रशासन के बीच एक बेहतर समन्वय बनाना बहुत जरूरी है।

इस दौरान नेपाल के कंचनपुर जनपद के मुख्य जिलाधिकारी राम प्रसाद पांडेय ने भारत से सहयोग के लिए सीमा पार से अवैध मानव आवाजाही, विस्फोटक पदार्थ, अवैध हथियार, मद्य पदार्थ, शांति एवं सुरक्षा को बनाए रखने एवं अवैध गतिविधियों आदि पर लगाम लगाने के लिए सहयोग की मांग की। उन्होंने कहा की चुनाव से 48 घंटे पूर्व चुनाव की आचार संहिता लग जाएगी यह चुनाव प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि 13 मई को चुनाव पश्चिम से लेकर पूर्व सीमा तक संपूर्ण राष्ट्र में होना है। इसके लिए उन्होंने भारतीय प्रशासन का पूर्ण सहयोग प्राप्त करने की मांग की। साथ ही वन्य मार्गों से अवैध गतिविधियों पर भी विशेष मुस्तैदी रखने पर चर्चा की गई तथा दोनो तरफ से सहमति जताई गई। बैठक में दोनो तरफ से अपनी अपनी समस्याओं वाले मुद्दों को सुलझाने पर चर्चा की गई तथा दोनो तरफ के प्रशासन ने सभी मुद्दों पर सहयोग देने पर सहमति जताई।

डीएम विनीत तोमर ने विधानसभा चुनाव के सफल संचालन में नेपाल प्रशासन के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। साथ ही जनपद के सीमागत, अवैध व्यापार, जुवा एवं सट्टेबाजी जैसे अनेक मुद्दों के लिए दोनो देशों के समन्वय की बात कही। उन्होंने मां पूर्णागिरी मेले में आने वाले नेपाली नागरिकों एवं भारतीय श्रृद्धालुओं के बाबा सिद्ध मंदिर में जाने जैसे अनेक मुद्दों के लिए आपसी समन्वय की बात कही। कहा कि भारत नेपाल मैत्री बस सेवा से संबंधित कुछ मुद्दों का समाधान भी किया जाए। जिसमे मैत्री बस सेवा के नाम पर अवैध वाहनों का संचालन किया जाता है, को रोकने के लिए कारवाई की जाए। जिसके लिए दोनो तरफ का समन्वय जरूरी है। उन्होंने आश्वासन दिया की नेपाल के चुनाव को सफल बनाने के लिए पूरा सहयोग हमारी तरफ से दिया जाएगा। साथ ही चंपावत में आगामी उपचुनाव को लेकर भी सहयोग की मांग की।

डीएम यूएस नगर युगल किशोर पंत ने कहा की जल्द ही भारतीय सर्वेक्षण विभाग से दोनों देशों की सीमा का सर्वे कराकर तथा सीमा का क्लियर निर्धारण कर एक संयुक्त समिति को गठित किया जाएगा। इसके लिए मित्र राष्ट्र की सहभागिता भी अनिवार्य है। कहा गया की नेपाल राष्ट्र के चुनाव को सफल बनाने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई की जाएंगी। साथ ही हर संभव सहयोग प्रशासन द्वारा किया जाएगा। इस प्रकार डीएम पीलीभीत ने भी अपनी सीमा से संबंधित मुद्दों को बैठक में रखा तथा इस पर चर्चा की गई।

इस दौरान एसपी देवेन्द्र पींचा ने भी पुलिस से संबंधित मुद्दों को बैठक में रखा। जिसमे अवैध नेपाली वाहन,आपराधिक गतिविधियों में जेल बंद व्यक्तियों की रिहाई, तथा अवैध व्यापारिक वस्तुओं की बिक्री, कसीनो जैसे कई मुद्दों को लेकर चर्चा की। उन्होंने चंपावत के थानों में सीज वाहनों की रिहाई के लिए वाहन मालिकों से संपर्क के लिए सहयोग की मांग की, जिससे उन वाहनों को वहां स्वामियों को सौंपा जा सके। साथ ही सीमा पिलरों के दायरे में रहकर सभी गतिविधियां की जाए, इस मुद्दे पर भी चर्चा की गई।

बैठक में भारत की तरफ से डीआईजी कुमाऊं नीलेश आनंद भरणे, डीएम चंपावत विनीत तोमर, डीएम उधम सिंह नगर युगल किशोर पंत, डीएम पीलीभीत पुलकित खरे, एसएसपी उधमसिंह नगर मंजूनाथ टीसी, एसपी चंपावत देवेन्द्र पींचा, एसपी पीलीभीत देवेंद्र कुमार , डीएफओ चंपावत आरसी कांडपाल, डीएफओ तराई पूर्व संदीप कुमार, डिप्टी कमांडेंट 49 वाहिनी पीलीभीत अमनदीप सिंह, डिप्टी कमांडेंट 57 वाहिनी सितारगंज सुविंदर कुमार अंबावत, एडीएम शिवचरण द्विवेदी, एसडीएम हिमांशु , कफल्टिया, सीओ अविनाश वर्मा, सीएमओ डॉ केके अग्रवाल, एआरटीओ सुरेन्द्र कुमार समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

नेपाल की तरफ से सीडीओ राम प्रसाद पांडे, डीआईजी पुरुषोत्तम कंडेल, डीआईजीपी दुर्गा प्रसाद भट्टराई, एसएसपी जनक राय पांडे, असिस्टेंड सीडीओ कंचनपुर, एसपी कंचनपुर श्याम सिंह चौधरी,एसपीएपी एफ अमर अय्यर समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें