Tuesday, February 7, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडएसएसजे परिसर के योग विज्ञान विभाग में स्थापित स्वामी विवेकानन्द शोध एवं...

एसएसजे परिसर के योग विज्ञान विभाग में स्थापित स्वामी विवेकानन्द शोध एवं अध्ययन केंद्र के यूजीसी नेट-जेआरएफ सेल का उद्घाटन

अल्मोड़ा ::- सोबन सिंह जीना परिसर के योग विज्ञान विभाग में स्थापित स्वामी विवेकानन्द शोध एवं अध्ययन केंद्र के यूजीसी नेट-जेआरएफ सेल का उद्घाटन मुख्य अतिथि रूप में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.नरेंद्र सिंह भंडारी, कला संकाय के संकायाध्यक्ष प्रो. अनिल जोशी, प्रो.पुष्पेश पांडे (प्राचार्य,राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय,रानीखेत), योग विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ. नवीन भट्ट, प्रो.वीडीएस नेगी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

योग विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.नवीन भट्ट ने बताया कि 12 जनवरी 2021 को स्थापित केंद्र विद्यार्थियों को नेट एवं जेआरएफ की कक्षाओं के प्रशिक्षण के कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि योग विज्ञान विभाग योग क्षेत्र में निरंतर प्रयास कर रहा है। जेआरएफ सेल के संयोजक विश्वजीत वर्मा एवं सेल के सदस्यों में विद्या नेगी,मोनिका बंसल, मोनिका भैंसोड़ा, दीपक कुमार, रजनीश जोशी, रमेश कुमार, अशोक उप्रेती ने जिम्मेदारियां संभाल ली है।



उन्होंने बताया कि आर्थिक रूप से अक्षम विद्यार्थियों के लिए यह सेल चलाया है। कुलपति प्रो. नरेंद्र सिंह भंडारी ने कहा कि योग विज्ञान विभाग में स्थापित स्वामी विवेकानंद शोध एवं अध्ययन केंद्र के अंतर्गत संचालित नेट-जेआरएफ सेल अपने तीसरे चरण में है। इस केंद्र से अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों की संख्या निरंतर बढ़ती रहे। स्वामी विवेकानंद सृजन की बात करते हैं। योग साक्षरता अभियान के लिए योग विभाग प्रयास करें,ताकि योग की न्यूनतम जानकारी प्रत्येक व्यक्ति को मिल सके। कला संकाय के संकायाध्यक्ष प्रो. अनिल जोशी ने कहा कि जेआरएफ के लिए लक्ष्य निर्धारित करें। योग विभग सदैव क्रियाशील रहता है।

इस अवसर पर डॉ नीता भारती, लल्लन कुमार सिंह, गिरीश अधिकारी, हेमा अवस्थी,दिनेश पटेल समेत अन्य लोग मौजूद रहें।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें