Wednesday, February 8, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडनैनीताल : मण्डल कार्यालय का किया निरीक्षण,अभिलेख को वर्षवार वर्गीकृत के दिए...

नैनीताल : मण्डल कार्यालय का किया निरीक्षण,अभिलेख को वर्षवार वर्गीकृत के दिए निर्देश

नैनीताल ::- मण्डलायुक्त दीपक रावत ने मंगलवार को मण्डल कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कार्यालय में रखे दस्तावेज़ व पुराने अभिलेखों की सम्बन्धित पटल सहायक को जानकारी न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बन्धित पटल सहायक को तीन दिन के भीतर सभी फाइल की अनुक्रमणिका को समझने व स्वयं को अपडेटेड करने के निर्देश दिए। कहा कि कार्यालय के दस्तावेजों व अभिलेखों को वार्षिक तरीके से संरक्षित किया जाए जिससे अभिलेखों को खोजने में अधिक समय न लगे, इसके लिए अभिलेखों को अद्यतन भी किया जाना आवश्यक है।
 


मण्डलायुक्त ने कहा कि कुमाऊँ मण्डल के समस्त जिलों के कोर्ट के रिकॉर्ड व ब्रिटिश काल के भी दस्तावेज़ कार्यालय में संरक्षित किये जाते हैं। साथ ही लोगों के द्वारा नकल भी ली जाती है। इसको देखते हुए अभिलेखों को वर्षवार तरीके से वर्गीकृत किया जाए व इनके बस्तों में क्रमांक अंकित किया जाए।
 
निरीक्षक के दौरान कार्यालय में आने वाली डाकों की प्राप्ति का रखरखाव सही पाया गया किन्तु कार्यालय से अन्य विभागों व जनपदों को प्रेषित की जाने वाली डाकों के रखरखाव व अंकन में कमी पायी गई। साथ ही पोस्ट ऑफिस से द समय पर रसीद न लिये जाने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने डाक के रखरखाव में सुधार के निर्देश दिए।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें