Friday, January 27, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडनैनीताल : डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने सिंगल यूज प्लास्टिक उत्सर्जित जैविक...

नैनीताल : डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने सिंगल यूज प्लास्टिक उत्सर्जित जैविक व अजैविक अपशिष्ट के निस्तारण के लिए कार्ययोजना एक सप्ताह के भीतर तैयार कर उपलब्ध कराने के दिए निर्देश

भीमताल /नैनीताल ::- जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार भीमताल में जनपद के अन्तर्गत सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों को प्रतिबन्धित किये जाने, ठोस अपशिष्ट व प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबन्धन तथा जनपद के अन्तर्गत उत्सर्जित जैविक व अजैविक अपशिष्ट के निस्तारण एवं कार्ययोजन तैयार किये जाने के संबंध में बैठक आयोजित की हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने नगर निगम नगर पालिका जिला पंचायत, वन विभाग, लोक निर्माण विभाग, पंचायत राज अधिकारी एनएच एवं समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये है कि पूरे जनपद को प्लास्टिक मुक्त कर स्वच्छ व साफ बनाना है जिस के लिए अधिकारी अपने-अपने विभागों की जनपद के अन्तर्गत सिंगल यूज प्लास्टिक उत्सर्जित जैविक व अजैविक अपशिष्ट के निस्तारण के लिए कार्ययोजना एक सप्ताह के भीतर तैयार कर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित विभागों एवं नगर निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में प्रचार-प्रसार के माध्यम से आमजन को जानकारी दें। ईओ नगर पालिका एवं नगर निगम को निर्देश दिया कि वे अपने क्षेत्र में कंपोस्ट किट बढ़ाएं ताकि आसनी से कूडे का निस्तारण किया जा सके। जिलाधिकारी ने ईओ एव डीएचओ को संयुक्त रूप में क्षेत्र में निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला पंचायत अधिकारी को नगर में कूड़ा वाहन की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए कहा कि गाड़ियों का रूट तय करें, धानाचुली , मुक्तेश्वर, नथुवाखान कैंची धाम रामनगर, पतलोट एवं आदि क्षेत्रों में ढक्कन युक्त डस्टबिन रखना सुनिश्चित करे साथ ही सभी होटलों को अपने कंपोस्ट किट बनाने के लिए निर्देश देना सुनिश्चित करें। उन्होंने उप जिलाधिकारी को निर्देश दिए है कि पटवारी एवं ग्राम विकास ग्रामीण क्षेत्रों पर संयुक्त रुप से निरीक्षण कर सर्वे करें के ग्रामीण क्षेत्रों में किस प्रकार से कूड़ा निस्तारण किया जा रहा है उसकी रिपोर्ट उपलब्ध करना सुनिश्चित करें। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में मॉडल कुडा स्टोरीज बनाने के भी निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग एन एच आई एनएच को निर्देश दिए कि लोगों को जागरूक करने के लिए सड़कों के किनारे एवं सीमावर्ती क्षेत्रों मे साइन बोर्ड लगाना सुनिश्चित करें कि कोई भी गाड़ियों से कूड़ा ना फेंके । उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए है कि खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करें कि विद्यालय में सफाई अभियान हेतु स्कूली छात्र छात्राओं को जागरूक करना सुनिश्चित करें। उन्होंने राज्य कर अधिकारी को निर्देश दिए कि दुकानों एवं रेस्टोरेंटो मैं निरंतर चैकिंग करें कि उन स्थानो पर सिंगल यूज प्लास्टिक प्रयोग में तो नहीं लाई जा रही है।

मुख्य विकास अधिकारी डॉ.संदीप तिवारी अपर जिलाधिकारी अशोक जोशी , शिवचरण द्विवेदी,एसपी सिटी हरबंस सिंह मुख्य नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय परियोजना निदेशक अजय सिंह, अपर परियोजना निदेशक शिल्पी पंत,मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ.नरेन्द्र कुमार, नगर पालिका अध्यक्ष भवाली संजय वर्मा के साथ ही संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें