Monday, January 30, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडनैनीताल : उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग पीसी गोरखा ने राज्य अतिथि गृह...

नैनीताल : उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग पीसी गोरखा ने राज्य अतिथि गृह में ली समीक्षा बैठक

नैनीताल::- उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग पीसी गोरखा ने राज्य अतिथि गृह नैनीताल में अनुसूचित जाति उपयोजनान्तर्गत प्राप्त धनराशि 201.975 एवं 79 कार्यो की जिसमें ग्रामीण निर्माण विभाग नैनीताल के 19 कार्यो के लिए 108.455रु.लोनिवि नैनीताल 03 कार्यो के लिए  रू.17.125, खण्ड विकास अधिकारी कोटाबाग 17 कार्यो के लिए रू. 17.85, खण्ड विकास अधिकारी भीमताल 08 कार्यो के लिए 16.395, खण्ड विकास अधिकारी बेतालघाट 15 कार्यो के लिए  रू. 22.72, खण्ड विकास अधिकारी रामगढ 17 कार्यो के लिए रू. 19.43 के साथ कुल 79 कार्यों एवं अवमुक्त धनराशि 201.975 कार्यो की समीक्षा ली।

उपाध्यक्ष नेे सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि अनुसूचित जाति बहुल्य क्षेत्रों में स्पेशल कम्पोनेंट प्लान योजना, जिलायोजना एवं केन्द्र, राज्य सरकार के अन्तर्गत जो योजनाऐं प्राप्त होती है उनका शतप्रतिशत लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुॅचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों एवं कार्यदायीं संस्थाओं को निर्देश दिये हैं कि विकास योजनाओं को समयवद्व पादर्शिता एवं गुणवत्ता के साथ आपस में समन्वय बनाते हुए धरातल पर उतारना सुनिश्चित करें। क्योंकि सरकार की मनंसा है कि अनुसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्रों में राज्य और केन्द्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाऐं जरूरतमंद व्यक्तियों तक पहुंचे।
समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी, कुमाऊँ मण्डल विकास निगम, जिला पंचायत एवं युवा कल्याण विभागों में अनुसूचित जाति के लाभार्थियों की नियुक्ति से सम्बन्धित रोस्टर की जानकारी ली। कुमाऊँ मण्डल विकास निगम, जिला पंचायत एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा रोस्टर का प्लान तैयार नहीं होने पर उपाध्यक्ष ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि नियमों के तहत पात्र अनुसूचित जाति के लाभार्थियों को लाभ देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभागों द्वारा संविधान के तहत अनुसूचित जातियों को दिये गये नियमों का पालन नहीं किया जाता है  तो आयोग इसे गम्भीरता से लेगा। विभाग अपने-अपने विभागों का रोस्टर तैयार कर शीघ्र उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।



समीक्षा के दौरान उपाध्यक्ष ने विकासखण्ड बेतालघाट, धारी, रामगढ़ एवं कोटाबाग के विकासखण्ड अधिकारियों के साथ केन्द्र व राज्य एवं जिला प्लान से प्राप्त धनराशि एवं एसीपी योजना के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यो पर प्रशन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि कार्य स्थल पर जो कार्य किये जा रहे है उनका साइन बोर्ड भी लगायें एवं जो कार्य पूर्ण हो गये हैं उनकी सूची यथाशीघ्र उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सम्बन्धित विभागों को यह भी निर्देश दिये हैं कि जो कार्य किन्हीं कारणों से विवादित हो रहे हैं उनकी वस्तु स्थिति सुस्पष्ट करते हुए आवश्यक कार्यवाही करें एवं जो कार्य होने की दशा में नहीं उनकी धनराशि वापस करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि जो कार्य पूर्ण हो गये हैं उनका तत्काल शिलान्यास के लिए आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

इस दौरान अम्बेडकर छात्रावास पाइन्स नैनीताल के समस्त छात्रों ने उपाध्यक्ष को ज्ञापन देते हुए अवगत कराया कि छात्रावास में रहने वाले छात्रों को मेन्यू के अनुसार भोजन सुविधा प्राप्त नहीं हो रही है जिस पर उन्होंने सम्बन्धि अधिकारी को निर्देश दिये हैं कि नियम एवं मेन्यू के तहत छात्रों को सुविधा उपलब्ध कराई जाये।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ भागीरथी जोशी, जिला समाज कल्याण अधिकारी दीपांकर घिंडियाल,अधिशासी अभियन्ता जलसंस्थान विपिन चौहान, अधिशासी अभियन्ता विद्युत नितिन सिंह, सहायक विद्युत अभियन्ता रवि वर्मा, खण्ड विकास अधिकारी केएन शर्मा, सहायक अभियन्ता गौरव कुमार के साथ अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।
 

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें