Tuesday, February 7, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडजागेश्वर अल्मोड़ा : सावन के पहले सोमवार को जागेश्वर धाम में उमड़ी...

जागेश्वर अल्मोड़ा : सावन के पहले सोमवार को जागेश्वर धाम में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

अल्मोड़ा जागेश्वर ::- सावन में सोमवार का दिन का विशेष महत्व होता है। सावन के पहले सोमवार को जागेश्वर धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी । सुबह से ही शिव मंदिरों में भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी रही। भक्त दर्शन करने के लिए दूर दूर आए हुए है। जागेश्वर मंदिर में पूजा पाठ करने के साथ ब्रह्माकुंड पर श्रद्धालुओ ने जलाभिषेक भी किया।


जागेश्वर धाम में हर-हर महादेव के उद्घोष के बीच श्रद्धालुओं ने बाबा भोलेनाथ के दर्शन कर उनके चरणों में शीश नवाया। प्रसिद्ध जागेश्वर धाम में सावन के पहले सोमवार को हजारों की तैदात में श्रद्धालुओं ने दर्शन किए।

जागेश्वर मंदिर परिसर में 124 मंदिरों का समूह है जिसका निर्माण बड़ी-बड़ी शिलाओं से किया गया है। माना जाता है शंकराचार्य ने केदारनाथ जाने से पहले जागेश्वर धाम में भगवान शिव के दर्शन किए और कई मंदिरों का जीर्णोद्धार और स्थापना की थी। शिव के इस प्रसिद्ध धाम को 8वें ज्योतिर्लिंग के रूप में जाना जाता है। यहां स्वयं भगवान शिव ने अनादिकाल तक तपस्या की थी। इन मंदिरों की वास्तुकला और शैली को देख इन्हें 7वीं से 12 शताब्दी के मध्य का बताया जाता है।


जिसके दर्शन करने के लिए भक्त दूर-दूर से यहां आते हैं यह मंदिर चारों ओर घने जंगलों के बीच में स्थित है। जागेश्वर मंदिर में दर्शन करने के लिए प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए श्रद्धालुओं के लिए शटल सेवा की व्यवस्था की गई है। वही चप्पे-चप्पे पर पुलिस की निगरानी। मंदिर में भी भक्तों को दर्शन करने के लिए लंबी लंबी कतारे लगी है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें