Friday, January 27, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडराम कृष्ण कुटीर एवं एसएसजे विश्वविद्यालय के तत्वावधान में “विवेक उत्सव” पर...

राम कृष्ण कुटीर एवं एसएसजे विश्वविद्यालय के तत्वावधान में “विवेक उत्सव” पर स्वामी विवेकानंद के सपनों का आजाद भारत पर एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन

अल्मोड़ा ::- राम कृष्ण कुटीर एवं एसएसजे विश्वविद्यालय अल्मोड़ा के तत्वावधान में “विवेक उत्सव” के अवसर पर स्वामी विवेकानंद के सपनों का आजाद भारत– युवाओं का उत्तरदायित्व” पर एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी सहित चित्रकला प्रर्दशनी एवं प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

स्वामी वीरेशानंद, (संपादक ‘प्रबुद्ध भारत’ पत्रिका) ने विवेकानंद के विचारों की वर्तमान समय में प्रासंगिकता पर विस्तार से प्रकाश डाला।
मुख्य अतिथि प्रोफेसर एनएस भंडारी, कुलपति सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा ने स्वामी विवेकानंद के आजादी में योगदान उनके प्रेरणाप्रद विचारों पर प्रकाश डाला। मुख्य अतिथि प्रकाश चन्द्र जोशी ने युवा वर्ग को सशक्त मस्तिष्क, शरीर और एकाग्र मन के साथ देश हित मे विवेकानंद जी के विचारों को धारण कर कार्य करने का प्रेरणा दी। विवेकानंद ने भारतीय सामाजिक संरचना एवं इसकी कमियों को राष्ट्रीय निर्माण में बड़ी बाधा माना था।



कार्यक्रम के समापन से पूर्व दृश्य कला संकाय द्वारा संयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया जिसमे मो. बिलाल सैफी को प्रथम स्थान, यश चौहान को द्वितीय स्थान एवं नंदिता महर को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

इस अवसर पर डॉ.गोकुल देउपा, प्रेमा खाती, डॉ.लक्ष्मी वर्मा, रवि कुमार, जीवन चंद भट्ट, चंदन जीना, पूजा बिष्ट, चंदन पांडे, कविता मेहरा, प्रज्ञा तिवारी समेत शोधार्थी एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें