Saturday, January 28, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडपिथौरागढ़ : जिलाधिकारी ने खाद्य संरक्षा विभाग को सुरक्षित भोजन एवं स्वस्थ...

पिथौरागढ़ : जिलाधिकारी ने खाद्य संरक्षा विभाग को सुरक्षित भोजन एवं स्वस्थ आहार विक्रय के सम्बन्ध में आवश्यक दिए दिशा निर्देश

पिथौरागढ़ ::- खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की सुरक्षित भोजन एवं स्वस्थ आहार पर गठित जिला सलाहकार समिति की बैठक जिलाधिकारी डॉ.आशीष चौहान की अध्यक्षता में जिला सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने खाद्य संरक्षा विभाग को सुरक्षित भोजन एवं स्वस्थ आहार विक्रय के सम्बन्ध में कई आवश्यक दिशा- निर्देश दिये। वहीं बैठक में उपस्थित सदस्यों ने भी सुरक्षित आहार को लेकर सुझाव दिये! जिलाधिकारी ने अभिहित अधिकारी खाद्य संरक्षा को निर्देश दिये कि बाजारों में मीट की दुकानों में मांस प्रदर्शन पर रोक लगायी जाए , क्योंकि खुले मांस पर मक्खियां बैठती हैं जो अनेक रोगों का कारण होती हैं! उन्होंने स्पष्ट कहा कि मांस के खुले प्रदर्शन एवं बासी मीट विक्रय पर सम्बन्धित दुकानदार के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही अमल में लायी जाय! उन्होंने कहा कि मांस विक्रय के लिए काटे जाने वाले पशुओं के वध नियमों का अनुपालन भी सम्बन्धितों से भलीभांति व अनिवार्य रूप से करवाया जाय!

उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थों की जांच के लिए लगातार निरीक्षण अभियान चलाया जाय ताकि मिलावटी अथवा खराब खाद्य सामग्री के विक्रय पर रोक लग सके तथा उपभोक्ताओं तक सुरक्षित खाद्य सामग्री पहुंचे! जिलाधिकारी ने खाद्य सामग्रियों की जांच को लेकर हुए निरीक्षण, सैम्पलिंग, चालान तथा जागरूकता कार्यक्रमों की रिपोर्ट भी जिलाधिकारी कार्यालय को प्रस्तुत करने के निर्देश अभिहित अधिकारी खाद्य संरक्षा को दिये। उन्होंने अभिहित अधिकारी खाद्य संरक्षा को यह भी निर्देश दिये कि व्यापार मण्डल, होटल एशोसिएशन आदि के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर स्वस्थ भोजन व सुरक्षित आहार विक्रय को लेकर सुधारात्मक प्रयास किये जायें!

बैठक उपस्थित सदस्यों द्वारा सुझाव दिया कि खाद्य पदार्थों की जांच के लिए जिले में ही लेब स्थापित होनी चाहिए! जिससे स्थानीय दुकानदार भी मिलावटी पदार्थों का सन्देह होने पर स्वयं भी पदार्थों की जांच के लिए लैब पहुंचेगे तथा मिलावटी पदार्थ व सामग्री उपलब्ध कराने वालो से पदार्थों व सामग्री की मांग नहीं करेगे!

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें