Wednesday, February 8, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडअल्मोड़ा : जागेश्वर धाम में लगने वाले प्रसिद्ध श्रावणी मेले को लेकर...

अल्मोड़ा : जागेश्वर धाम में लगने वाले प्रसिद्ध श्रावणी मेले को लेकर तैयारियों की समीक्षा, दिए यह निर्देश

अल्मोड़ा ::- जागेश्वर धाम में 16 जुलाई से लगने वाले प्रसिद्ध श्रावणी मेले को लेकर जिलाधिकारी अध्यक्ष जागेश्वर मंदिर समिति वंदना सिंह द्वारा तैयारियों की समीक्षा टीआरसी परिसर जागेश्वर में की गई।

इस दौरान उन्होंने कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा अराजकता फैलाने वालों एवं टैक्सी चालकों द्वारा मनमानी किए जाने के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान उन्होंने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले से पूर्व ही सभी तैयारियां पुख्ता कर ली जाएं। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि मेले के दौरान लोकल उत्पादों के भी स्टॉल लगाएं जाएं, जिससे आने वाले श्रद्धालु क्षेत्र की शिल्प कला, काष्ठ शिल्प, एपन कला, धातु शिल्प समेत अन्य विविधताओं से परिचित हो सकें। मेले के दौरान उन्होंने साफ सफाई को लेकर कहा कि सम्पूर्ण मेला अवधि में स्वच्छता का ध्यान रखा जाए। पर्याप्त मात्रा में मोबाइल टॉयलेट एवं कचरे का निस्तारण करने के निर्देश दिए। जलापूर्ति, बिजली आपूर्ति, तथा चिकित्सा व्यवस्था को बनाए रखने के निर्देश दिए तथा इस अवधि में लगातार चिकित्सक की तैनाती के लिए निर्देशित किया गया। क्षेत्र में लगातार फॉगिंग, सेनिटाइजेशन करने के भी निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिए गए। खाद्य विभाग एवं आबकारी विभाग को लगातार सघन चेकिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि होटल ढाबों एवं अन्य खाद्य प्रतिष्ठानों में खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता में कमी न हो।

श्रावणी मेले के दिन ही हरेला पर्व भी मनाया जाना है। इसके लिए जिलाधिकारी ने जागेश्वर क्षेत्र में वृक्षारोपण का बड़ा आयोजन करने के लिए तैयारियों के लिए निर्देश दिए। उन्होंने अरतोला से जागेश्वर तक सड़क किनारे दोनो ओर वृक्षारोपण का आयोजन करने के लिए शिक्षा विभाग तथा वन विभाग को निर्देशित किया है। साथ ही इस कार्यक्रम में स्कूली बच्चों की भागीदारी करने हेतु शिक्षा विभाग को निर्देशित किया।

मेले के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री के आगमन की संभावनाओं के मद्देनजर उन्होंने संबंधितों को निर्देश दिए हैं कि क्षेत्र में हुए कार्यों का शिलान्यास एवं प्रस्तावित कार्यों की घोषणाओं के लिए तैयारियां कर ली जाएं।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें