Tuesday, February 7, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडपिथौरागढ़ : पूरे विधि विधान से हुआ तुलसी विवाह

पिथौरागढ़ : पूरे विधि विधान से हुआ तुलसी विवाह

पिथौरागढ़::- आज कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी की तिथि हैं,आज के दिन तुलसी विवाह संपन्न कराया जाता है।

पिथौरागढ़ जिले के एन्चोली क्षेत्र में यशोदा जोशी ने भी तुलसी का विवाह पूरे विधि विधान से सम्पन्न कराया। आज के दिन तुलसी उदयामन रखने वाली जोशी ने बताया कि तुलसी उदयामन करने से घर मे सुख समृद्धि रहती है, और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद, शादीशुदा वाली महिलाओं पर बना रहता है।

साथ ही तुलसी विवाह के दिन शालीग्राम और तुलसी का विवाह संपन्न कराया जाता है।इस दिन कुछ खास उपाय करने के शादीशुदा जिंदगी में भी भरपूर मधुरता बनी रहती है।

मान्यताओं के अनुसार, तुलसी विवाह का दिन भगवान विष्णु और मां तुलसी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए खास होता है। इस दिन लोग अपने घर के आंगन में शालीग्राम और तुलसी का विवाह विधि-विधान से कराते हैं। माना जाता है कि तुलसी विवाह से कन्यादान के बाराबर पुण्य मिलता है। माना जाता है मां लक्ष्मी की कृपा से घर-परिवार में धन-धान्य की कमी नहीं होती है।

शादीशुदा जिंदगी के कष्टों को दूर करने के लिए तुलसी विवाह का दिन खास होता है। ऐसे में इस दिन शुभ मुहूर्त में तुलसी माता को लाल चुनरी अर्पित करें। इसके साथ ही तुलसी को रोली, चंदन और कुमकुम का तिलक लगाना चाहिए। साथ ही तुलसी माता के समक्ष घी का एक दीपक जलाना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन की दिक्कतें दूर होती हैं।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें