Tuesday, February 7, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडअल्मोड़ा : एसएसजे परिसर में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के द्वारा व्यवसायिक शिक्षा,...

अल्मोड़ा : एसएसजे परिसर में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के द्वारा व्यवसायिक शिक्षा, प्लेसमेंट, काउंसलिग व रोजगार को लेकर वर्कशॉप का आयोजन

अल्मोड़ा ::- एसएसजे परिसर के शिक्षा संकाय में शिक्षा संकाय और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में व्यवसायिक शिक्षा, प्लेसमेंट और काउंसलिग व रोजगार विषय को लेकर वर्कशॉप का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर प्रो. भीमा मनराल ने सभी छात्रों को संबोधित करते हुए शिक्षा और शिक्षा के सर्वांगीण विकाश के तत्वों और उसके महत्व के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने शारीरिक विकास, मानसिक विकास, बौद्धिक विकास, संवेगात्मक विकास, सामाजिक विकास, सांस्कृतिक विकास, सौंदर्यात्मक विकास, भाषा का विकास और आध्यात्मिक विकास के सभी तत्वों पर गहनता से छात्रों को समझाया। इसके साथ ही उन्होंने 4H के सिद्धांत के बारे में भी छात्र छात्राओं को बताया। उन्होंने छात्रों छात्राओं में सही काउंसलिंग के आभाव पर भी अपनी चिंता जाहिर की साथ ही उसके प्रभावों के बारे में और किस प्रकार बेहतर काउंसिलिग से बच्चों का भविष्य बेहतर हो सके इसे लेकर भी कई बातें छात्रों को बताई।


जिसमें अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के लोकेश द्वारा शिक्षकों के गुणों पर प्रकाश डाला गया तथा सोमालिका द्वारा फाउंडेशन के परिप्रेक्ष्य में विस्तारपूर्वक बताया गया। फाउंडेशन की सदस्य क्लेरिसा द्वारा अध्यापन कार्य के दौरान के अपने अनुभवों को छात्र छात्राओं के साथ साझा किया गया।

कार्यक्रम में भारतीय शिक्षा पद्धति, शिक्षा अधिनियम, एनसीएफ एवं नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में 2020 पर गहनता से चर्चा की गई।

कार्यक्रम का संचालन डॉ.नीलम कुमारी द्वारा की गयी।
कार्यक्रम में शिक्षा संकाय की विभागाध्यक्ष प्रो.भीमा मनराल, डॉ. नीलम कुमारी, डॉ. ममता काण्डपाल, डॉ. अंकिता कश्यप, डॉ. पूजा, ललिता रावल, डॉ. सरोज जोशी, डॉ. मनोज आर्य सहित समस्त बीएड और एमएड के छात्र छात्राएँ उपस्थित रहे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें